लॉन्च हुई बजाज CNG बाइक – कितने रुपए देकर इसे खरीदा जा सकता है?

लॉन्च हुई बजाज CNG बाइक – कितने रुपए देकर इसे खरीदा जा सकता है?

भारत में बजाज कंपनी को पल्सर और प्लेटिना जैसी बाइक के लिए काफी ज्यादा जाना जाता है। लेकिन इस बार बजाज ने ऐसा कमाल कर दिखाया है, जो अभी तक कोई भी व्हीकल कंपनी नहीं कर पाई है। बजाज कंपनी ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बना दी है, जो कि भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की पहली सीएनजी बाइक होने वाली है। आपको बता दे कि यह बाइक आज 5 जुलाई 2024 को भारत में लांच होने वाली है। तो चलिए दोस्तों आज की ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इस बाइक के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप इस बाइक को कितने रुपए में खरीद सकते हैं और इसकी कीमत क्या होने वाली है।

Google AI Course. आपके AI करियर की शुरुआत

इवेंट के साथ हो रही लॉन्च

bajaj cng bike

बजाज CNG बाइक की लॉन्चिंग आज 5 जुलाई को पुणे में एक इवेंट के दौरान किया जाएगा। बताया जा रहा है कि लांचिंग में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मौजूद होंगे। आपको बता दे बजाज ने अभी तक इस बाइक के नाम को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक का नाम फ्रीडम 125 सीएनजी हो सकता है।

धमाकेदार माइलेज

बजाज CNG बाइक

बजाज CNG बाइक का माइलेज लोगों को काफी ज्यादा आकर्षित कर रहा है। क्योंकि यह सिर्फ भारत की ही नहीं, बल्कि दुनिया की पहली सीएनजी बाइक है। अगर इसके माइलेज की बात करें तो सीएनजी मोड पर इस बाइक का माइलेज 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक होने की उम्मीद जताई जा रही है। बजाज कंपनी के टीजर ने यह प्रमाणित किया है कि यह बाइक सीएनजी और पेट्रोल दोनों से चलने वाली है। इसमें आपको सीएनजी और पेट्रोल का मोड चेंज करने के लिए एक टॉगल दिया गया है। इसमें आपको सीएनजी के लिए करीब 5 लीटर का टैंक दिया गया है और पेट्रोल के लिए भी इसमें आपको 5 लीटर का ही टैंक देखने के लिए मिलेगा।

Google ने लांच किया Gemini App. जाने क्या है खास 2024

बढ़िया स्पेसिफिकेशंस

बजाज CNG बाइक

इस बाइक के फीचर और स्पेसिफिकेशन के बारे में बात करें तो इसमें आपको कंपनी के कई वेरिएंट देखने के लिए मिलेंगे। इसमें ग्राहकों के सामने वेरिएंट और कलर ऑप्शन की लंबी रेंज देखने के लिए मिलने वाली है। इस बाइक में आपको लंबी सीट और उसके नीचे ही सीएनजी सिलेंडर किट, राउंड शेप हेडलाइट, ट्यूबलेस टायर, एलॉय व्हील और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ स्टाइलिंग देखने को मिलेगी।

प्राइस रेंज का खुलासा

बजाज CNG बाइक price

इस बाइक की कीमत के बारे में बात करें तो बजाज कंपनी ने अभी तक इस बाइक की कीमत के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 90 हजार रुपए से लेकर ₹1 लाख रुपए तक हो सकती है। बात करें ऑन रोड कीमत के बारे में तो इस बाइक की ऑन रोड कीमत आपको 1 लाख ₹20 हजार रुपए के आसपास देखने के लिए मिल सकती है। अगर आप इस बाइक को EMI में खरीदने का प्लान बनाने वाले हैं, तो आप EMI प्लान पर भी इस बाइक को खरीद पाएंगे।

पेट्रोल + सीएनजी का अनोखा फीचर

बजाज CNG बाइक feature

जैसा कि आपको पता होगा देश में पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी पंप कम ही देखने के लिए मिलते है। तो इस समस्या का निधान करते हुए बजाज कंपनी ने इस फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक में सीएनजी के खत्म होने पर एक्स्ट्रा रेंज के लिए पेट्रोल का एक छोटा टैंक दिया है। अगर आपकी बाइक में सीएनजी खत्म भी हो जाती है, तो आप पेट्रोल के जरिए अपनी दूरी तय कर सकते हैं। इस सीएनजी बाइक की नई टेक्नोलोजी के कारण ऑपरेटिंग और फ्यूल कास्ट में 50% से लेकर 65% तक की कटौती देखने के लिए मिल सकती है।

Apple Smart Glass होगी भविष्य की आँखे

शानदार टॉप स्पीड

इस बाइक की अगर टॉप स्पीड के बारे में बात करें, तो यह बाइक क्योंकि 125 सीसी में होने वाली है, तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस बाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक देखने के लिए मिलेगी। कुछ लोगों के मन में यह भी सवाल होगा कि क्या सीएनजी मोड और पेट्रोल मोड दोनों पर यह बाइक समान स्पीड दे पाएगी। तो आपको बता दे, कि चाहे सीएनजी मोड हो या पेट्रोल मोड हो, दोनों मोड पर आपको समान स्पीड देखने के लिए मिलेगी। लेकिन पेट्रोल वाले मोड पर ज्यादा स्टेबिलिटी के साथ बाइक चलने वाली है।

किफायती और पर्यावरण के अनुकूल

बजाज CNG बाइक environmental friendly

कंपनी कहना है कि बजाज CNG बाइक को हमने किफायती बनाया है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोगों से खरीद सके। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बजाज CNG बाइक को उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया है, जो किफायती दाम में बाइक खरीदना चाहते हैं और कम दाम में यात्रा करना चाहते हैं। अब जैसे कि आपको पता होगा पेट्रोल की कीमत इन दिनों काफी ज्यादा है और सीएनजी की कीमत पेट्रोल के मुकाबले कम है। तो इससे आपको कम रुपए में ज्यादा दूरी तय करने का मौका मिलेगा।

पर्यावरण के लिए लाभकारी

कंपनी के मुताबिक बजाज CNG बाइक पेट्रोल बाइक के मुकाबले कम प्रदूषण करेगी, क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले इसमें कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन 50% तक कम होगा साथ ही कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन 75% तक कम होगा और हाइड्रोकार्बन का उत्सर्जन 90% तक कम होने वाला है। तो इससे हमारा पर्यावरण भी कम प्रदूषित होगा। साथ ही साथ आम आदमी को इस बाइक की मदद से दोगुना माइलेज भी मिल जाएगा।

बजाज की योजना 

आपको बता दे, कि कंपनी बजाज CNG बाइक को बांग्लादेश और मिस्र जैसे देशों को निर्यात करने की भी योजना बना रही है। सभी दोपहिया कंपनियां काफी समय से सीएनजी इंजन की बाइक बनाने पर विचार कर रही थी। लेकिन बजाज ने आम लोगों को ध्यान में रखते हुए इस बाइक को सबसे पहले बनाया। आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि 2016 में दिल्ली सरकार ने एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया था, जिसके दौरान सीएनजी से चलने वाले होंडा एक्टिवा स्कूटर को टेस्ट भी किया गया था। लेकिन यह योजना उस समय पर सफल नहीं हो सकी, क्योंकि स्कूटर में पेट्रोल वाले इंजन की वजह से परफॉर्मेंस की समस्याएं आ रही थी। लेकिन अब 2024 में बजाज कंपनी ने यह कर दिखाया और दुनिया की सीएनजी से चलने वाली पहली बाइक बना दी।

Read More:- HindiHunt.Com

FAQ

1. क्या सीएनजी से बाइक चल सकती है?

Answer – हां, बजाज ने हाल ही में सीएनजी से चलने वाली बाइक बना दी है। 

2. बजाज की सीएनजी बाइक कितना माइलेज देती है ?  

Answer – बजाज की सीएनजी बाइक सीएनजी द्वारा चलने पर लगभग 100 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देगी।

3. बजाज की सीएनजी बाइक की टॉपस्पीड कितनी है ?

Answer – बजाज की सीएनजी बाइक 125cc इंजन के साथ लांच हो रही है, तो ऐसे में बाइक की टॉपस्पीड की उम्मीद 100 किलोमीटर प्रति घंटे की लगायी जा रही है।

1 thought on “लॉन्च हुई बजाज CNG बाइक – कितने रुपए देकर इसे खरीदा जा सकता है?”

Leave a Comment