Paytm (पेटीएम) क्या है – What is Paytm in Hindi?

paytm in hindi

अब prime minister नरेंद्र मोदी जी ने ₹500 और ₹1000 के notes का demonization किया था तब से paytm और दूसरे mobile wallet companies के users की तादाद दिन ब दिन बढ़ती जा रही थी। भारत को Digital और cashless वनाने में एक हाथ paytm wallet का भी जाता है, क्योंकि जब mobile wallet इस्तेमाल करने की या online payment sent और receive करने की बात आती है तो ज्यादातर smartphones users के दिमाग में पहला नाम paytm का आता है।

paytm wallet के overall 150+ मिलियंस से भी ज्यादा यूज़र्स है। जो इसे इंडिया का biggest online payment platform बनाने में मदद करते है। अब इंडिया में बहुत से smartphone users paytm wallet और digital wallet का इस्तेमाल करना चाहते है। अगर आप भी confused है कि paytm क्या है और paytm का इस्तेमाल कैसे करते है। तो आज का आर्टिकल specially आपके लिए ही है।

PayTM क्या है ?

Paytm wallet को one97 communication के जरिये चलाया जाता है। पेटीएम के फाउंडर का नाम है “विजय शेखर शर्मा”। ये app आपको online banking, credit cards or debit cards के जरिये पैसे transfer और recieve करने की service देता है। साथ ही इस app का use करने से आप bank और partner के जरिये account में पैसे भी deposit करवा सकते है।

paytm wallet में money add करने से आप उसका इस्तेमाल किसी भी shop पर कर सकते है वो भी बिना कैश दिए। आज के टाइम में छोटी दूकान से लेकर बड़ी बड़ी shops के owner भी पेटीएम payment accept करते है।

Transaction के अलावा आप पेटीएम wallet का इस्तेमाल बहुत से types के recharges भी कर सकते है जैसे – mobile phones, metro cards, DTH cable, data cards etc. इसके साथ साथ आप mobile phones, landlines, broadband, electricity, wateror gas bills का postpaid payment भी pay कर सकते है। इतना ही नहीं इसके जरिये आप कोई भी ticket book कर सकते है – buses, trains, flights, movies or hotel rooms etc. Uber Cab riders का bill भी आप पेटीएम से pay कर सकते है।

इस सबके अलावा पेटीएम को E-commerce sites पर भी इस्तेमाल किया जाता है। जैसे आपको shopping करनी हो या कुछ समान खरीदना हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही पेटीएम का use आप बिना data connection के भी कर सकते हो, इसके लिए आप paytm offline payment का use करेंगे।

Paytm Wallet क्या है ?

paytm wallet जैसा की हमने जाना की हम इसका इस्तेमाल bank account और क्रेडिट कार्ड से पैसे transfer करने में और भी बहुत से कामो में करते है। आपको सिर्फ जरुरत है अपने मोबाइल नंबर से email id की मदद से एक new account बनाने की। जिससे आप अपने wallet में पैसे add करके या money send या receive कर सके।

Paytm wallet में आप हर महीने ₹10,000 तक add कर सकते है। अगर आप इसकी monthly limit बढ़ाना चाहते है तो आपको KYC (Know Your Customer) verify करने की जरूरत पड़ेगी। KYC verify करने के बाद आप wallet 1 लाख तक add कर सकेंगे।

PayTM Account कैसे बनाये ?

एक paytm account बनाना काफी आसान होता है। लेकिन इसमें भी बहुत से लोगो को confusion होता है। So, उन लोगो के लिए मैंने यहाँ complete guide दी है कि आप कैसे अपना पेटीएम account बना सकते हो। मैंने कुछ screenshots का भी इस्तेमाल किया है, ताकि आपको स्टेप्स को समझने में कोई परेशानी न आये।

Steps to Creating Paytm Account:

  • First of all, paytm.com पर विजिट करे, या फिर paytm app को अपने फ़ोन में install करले।
  • आपको right side corner में “Login/Signup” का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करे।
creat paytm accountcreat paytm account

 

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक pop box खुल जायेगा, simply “Sign up for paytm wallet” के ऑप्शन पर click करे।

 

creat paytm accountcreat paytm account

 

  • अब अपना mobile number, email id और account password enter करे (आप बाद में यानी कभी भी अपने अकाउंट का password बदल सकते है) उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

 

  • Continue पर click करने के बाद paytm wallet आपके mobile number पर एक confirmation code send कर देगा, उसे enter करके अपना number verify करा ले।

 

 

  • After that, आप profile के tab पर आ जाओगे। इस पेज में आपको अपने बारे में कुछ information भरनी है। जैसे नाम और कुछ info, इसे complete करके अपनी profile को save करले।

 

Note: Mobile number verify कराने के साथ साथ आपको अपना email address भी verify कराना है। इसके लिए account page में जाये वहां आपको email verify करने का option मिल जायेगा।

finally, हमने एक new paytm account बना लिया। उम्मीद करता हूँ account बcreat paytm accountनाने में आपको कोई problem नहीं आयी होगी। अब आप आसानी से पेटीएम वॉलेट के through recharges और online shopping कर सकते है।

How to Use PayTM in Hindi

पेटीएम wallet का इस्तेमाल करने के लिए या transaction करने के लिए आप इन steps को follow करे।

  • अपने account को paytm app में login करे।
  • पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे डाले। उसके लिए आप Net banking, credit card या debit card का उपयोग कर सकते है।
  • किसी दूसरे user को पैसे सेंड करने के लिए आपको “Pay or Send” का ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
  • दूसरे user को payment करने के लिए आप उसका मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर QR code scan करके पैसे दे सकते है।
  • इसके साथ साथ आप अपना बैंक account paytm से लिंक करके पैसे bank to bank भी transfer कर सकते है।

 

How to Use PayTM for Offline Payments

आप पेटीएम wallet का इस्तेमाल करके बिना किसी internet connection के भी cashless payment कर सकते है। अगर एक retailer या कोई shop owner paytm payment accept करता है तो आपका उसका QR code scan करके ऑफलाइन पेमेंट कर सकते है।

offline payment करने के लिए इन steps का पालन करे।

  • पेटीएम app को ओपन करे।
  • ‘Pay or Send’ के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • QR code या Bar Code को choose करे।
  • Now, code को scan करके OTP डाले और offline payment send करे।

 

ये feature आज के टाइम में बहुत ही ज्यादा useful है क्योंकि हमारे देश को cash की समस्या और online transaction करने में network issue को face करना पड़ता है। लेकिन पेटीएम offline payment की हेल्प से अब ये आसान हो गया है।

क्या PayTM wallet सुरक्षित है?

हर किसी के दिमाग में online transaction को लेकर कुछ ऐसे सवाल आते है की कही उनके साथ कोई fraud तो नही हो जायेगा। अगर पेटीएम की बात की जाये तो ये एक RBI (Reserved Bank of India) के द्वारा approved किया गया wallet app है। RBI कहता है कि यहाँ पर आपके पैसो को “Escrow Account” में protect किया जाता है जो की एक Reputed bank है।

Paytm wallet में Verisign-certified 128-bit encryption technology का इस्तेमाल किया जाता है। इसका मतलब है एक secret key जिस्का use transaction के टाइम पर किया जाता है। इसके अलावा यहाँ 128 Bits technology का इस्तेमाल किया है जो आपके password की length और words को अच्छे से protection provide करते है।

इस प्लेटफार्म ओर PCI DSS 2.0 certified का भी use किया जाता है, इसके मतलब हुआ की आपके credit card का कोई भी data यहाँ रखा नही जाता जिससे इसके hack होने का 0.01% chance भी नहीं है।

Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको पेटीएम से related सभी information के बारे में पता लगा।

I hope, आपको ये जानकारी पसंद आयी हो, साथ ही इस पोस्ट को अपने friend के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो भी paytm wallet का इस्तेमाल करे और इंडिया को कैशलेस बनाने की मुहिम में शामिल हो जाये।

अगर आपका paytm से related किसी भी topic पर कोई सवाल है तो नीचे comment में आना question drop करदे हम उसे वहां pickup कर लेंगे।

ये भी पढ़े :-

12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare( Science , Commerce And Arts ) Best Career Option

About the Author: Suneet Srivastava

You May Also Like

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *